transparent image | पीएनजी इमेज | how to make an पीएनजी इमेज

PNG(पीएनजी इमेज) -

हेलो दोस्तों क्या आपको पता है, पीएनजी इमेज क्या होता है, और यह कैसे बनता है, और कहां यूज़ होता है। अगर आपको नहीं पता है,पीएनजी इमेज के बारे में या पता है बस बनाना सीखना चाहते है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, पीएनजी इमेज कैसे बनाया जाता है। 

पीएनजी इमेज , पीएनजी
पीएनजी इमेज


पीएनजी इमेज क्या होता है

दोस्तों जब हम किसी भी सिंपल इमेज को अपने मोबाइल के कैमरे से खींच कर उसका बैकग्राउंड हटा देते हैं इरेज कर देते हैं तो वह पीएनजी इमेज बन जाता है।  पीएनजी इमेज किसी भी इमेज का बन सकता है आप कोई इमेज का सिलेक्टेड भाग छोड़कर बाकी सभी मिटा दीजिए आपका वह सिलेक्टेड भाग पीएनजी इमेज बन जाएगा जिसका भी बैकग्राउंड मिटा दिया जाता है , वह पीएनजी इमेज कहलाता है।  आप किसी भी जेपीजी इमेज को पीएनजी इमेज में कन्वर्ट कर सकते हैं। 

How do I make a पीएनजी इमेज


दोस्तों पीएनजी इमेज बनाना बहुत ही सिंपल है आप प्ले स्टोर पर इसके आपके बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाएंगे आप किसी भी एप्लीकेशन से बना सकते हैं और बहुत सारी वेबसाइट भी ऐसी है जो जेपीजी इमेज को बैकग्राउंड को इरेज़ करके पीएनजी इमेज बना देती हैं। इसमें आप का  सिम्पल इमेज के बैकग्राउंड को इरेज कर दिया जायेगा। जिसमें से बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है रिमूव बीजी आप उस पर जाकर एक क्लिक में बैकग्राउंड इरेज करके आप पीएनजी इमेज बना सकते हैं। 

सावधानियां -

 अगर आप मेरे द्वारा बताये गए वेब साइट remove bg  का प्रयोग कर रहे है , या अपने से कोई एप्लीकेशन का प्रयोग करते है ,पीएनजी इमेज बनाने के लिए जो एक क्लिक में बैकग्राउंड मिटा देता है। तो आप एक बात विशेष ध्यान दीजिए, जब भी आप इमेज खींचे उसका पीएनजी बनाने के लिए इमेज के पीछे का बैकग्राउंड एक ही रंग का होना चाहिए। जिससे पीएनजी बहुत ही क्लियर बनता है। पीछे कोई भी कलर हो वह एक ही कलर का होना चाहिए, तो आपका पीएनजी बहुत ही स्मूथ और क्लियर बनेगा। क्युकी एक क्लिक में पीएनजी इमेज बनाने वाले एप्लीकेशन या साइट जब बहुत कलर साथ हो तो कंफ्यूज होती है क्या मिटाये और क्या रहने दें। ऐसे में इमेज सही नहीं बन पाता , 

अगर आपके पास कोई ऐसा इमेज है जिसके बैकग्राउंड में बहुत अलग अलग कलर है, तो मैनुअली ही करे किसी एप्लीकेशन के मदद से।  

पीएनजी इमेज

पीएनजी इमेज का प्रयोग कहा होता है -

आजकल फोटो एडिटिंग बॉडी ट्रेंडिंग तरीके से चरम पर पहुंचा है पर आपको पता है एक वंडरफुल एडिटिंग करने के लिए आपको अपने इमेज का पीएनजी बनाना बहुत ही जरूरी है इससे आप अपने इमेज पर कोई भी इफेक्ट आसानी से दे सकते हैं और कोई भी बैकग्राउंड आसानी से ऐड कर सकते हैं।
अगर आप कोई व्हाट्सएप स्टेटस बना रहे हैं उसमें भी पीएनजी इमेज का बहुत ही उपयोग किया जाता है किसी भी इमेज को किसी एक जगह टैटू करके बैकग्राउंड म्यूजिक लगाकर उसका बैकग्राउंड चेंज करके अच्छा इफ़ेक्ट डालकर बढ़िया व्हाट्सएप स्टेटस बना सकते हैं जिसके लिए आपको अपनी इमेज तब 3G बनाना बहुत जरूरी है

और मैं रिकमेंड करूंगा अगर आप एक बेहतरीन पीएनजी बनाना चाहते हैं तो एक एप्लीकेशन है बैकग्राउंड इरेज़र जो आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा वह बहुत ही स्मार्ट तरीके से बैकग्राउंड इमेज करके पीएनजी का निर्माण करता है आप स्टेप बाय स्टेप करके इस वीडियो की मदद से सीख सकते हैं कि पीएनजी कैसे बनाया जा सकता है बिना किसी स्क्रैच के वीडियो पूरा जरूर देखें।

JPG,JPEG में भी  कन्वर्ट कर सकते है और  पीएनजी इमेज तैयार  फाइल  का पीडीऍफ़ बना कर कम्प्रेस करके बहुत सारा इमेज रख  सकते है। 


1 टिप्पणियाँ

If you have any problem, you can comment us and we will answer it.

और नया पुराने

संपर्क फ़ॉर्म